Assignment: Physical Education and Yoga, Minor—3, Semester—4

चित्र
आसन का अर्थ एवं महत्त्व Asana  An  āsana  ( Sanskrit :  आसन ) is a body posture, originally and still a general term for a  sitting meditation pose , and later extended in  hatha yoga  and modern  yoga as exercise , to any type of position, adding reclining,  standing , inverted, twisting, and balancing poses. The  Yoga Sutras of Patanjali  define "asana" as स्थिरसुखमासनम्  sthira sukham āsanam  "[a position that] is steady and comfortable". [ Patanjali mentions the ability to sit for extended periods as one of the  eight limbs of his system . Asanas are also called  yoga poses  or  yoga postures  in English. The 10th or 11th century  Goraksha Sataka  and the 15th century  Hatha Yoga Pradipika  identify 84 asanas. Asanas were claimed to provide both spiritual and physical benefits in medieval hatha yoga texts. More recently, studies have provided evidence that they imp...

अंतिम शिक्षण अभ्यास पाठ योजना


पदार्थ विज्ञान शिक्षण निर्देश

  • दिए गए प्रयोगों में से किसी एक नवीन एवं रुचिकर प्रयोग का चयन करें
  • चयनित प्रयोग की पाठ योजना बनाएं
  • प्रयोग को स्वयं करके देखें
  • प्रयोग की सामग्री के 10-20 सेट तैयार करें (जितने कक्षा में विद्यार्थी होंगे उतने सेट)
  • पाठ प्रस्तुतीकरण के समय एक सेट पहले से तैयार हो (मॉडल के रूप में)
  • अन्य सेट शिक्षक के साथ-साथ सभी विद्यार्थी बनाएं
  • प्रयोग से पूर्व शिक्षक द्वारा प्रयोग से संबंधित विज्ञान का सिद्धांत/प्रत्यय समझाया जाए
  • प्रयोग के चरण/सिद्धांत चार्ट द्वारा दर्शाए जाएं
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक आरती मिश्रा "Air and water" 1 से 37  
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक अभिषेक गुप्ता "Air and water" 38 से 75
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक अजय सिंह "Newton Unplugged"1 से 16 
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक अनूप कुमार "Newton Unplugged" 17 से 32
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक चंद्रभाल शुक्ला"Pumps from the Dump" 1 से 15
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक ज्ञानेंद्र गुप्ता "Pumps from the Dump"16 से 30
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक कशिश द्विवेदी "Motor and Generator"
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक मयंक सिंह "Fun with Pressure"1 से 35 
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक प्रभात सोनी "Fun with Pressure" 36 से 71
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक राहुल त्रिपाठी "Electricity and Magnetism"
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक रामकरण "Simple Sounds"
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक सौरभ कुमार मिश्रा "Force Fun"1 से 20
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक शुभम गुप्ता "Force Fun"21 से 41
पदार्थ विज्ञान शिक्षण अनुक्रमांक सुशील कुमार "Fun with Light"1 से 09
चंद्रप्रकाश सिंह Fun with Light"49 से 56

गणित शिक्षण निर्देश
  • दिए गए प्रयोगों में से किसी एक नवीन एवं रुचिकर प्रयोग का चयन करें
  • चयनित प्रयोग की पाठ योजना बनाएं
  • प्रयोग को स्वयं करके देखें
  • प्रयोग की सामग्री के 10-20 सेट तैयार करें (जितने कक्षा में विद्यार्थी होंगे उतने सेट)
  • पाठ प्रस्तुतीकरण के समय एक सेट पहले से तैयार हो (मॉडल के रूप में)
  • अन्य सेट शिक्षक के साथ-साथ सभी विद्यार्थी बनाएं
  • प्रयोग से पूर्व शिक्षक द्वारा प्रयोग से संबंधित विज्ञान का सिद्धांत/प्रत्यय समझाया जाए
  • प्रयोग के चरण/सिद्धांत चार्ट द्वारा दर्शाए जाएं
अनुक्रमांक आरती मिश्रा "Math Magic" 1 से 5
अनुक्रमांक अभिषेक गुप्ता "Math Magic" 6 से 10
अनुक्रमांक अजय सिंह "Math Magic" 11 से 15
अनुक्रमांक ज्ञानेंद्र गुप्ता "Math Magic" 16 से 20
अनुक्रमांक कशिश द्विवेदी "Math Magic" 21 से 25
अनुक्रमांक मनोज कुमार "Math Magic" 26 से 30
अनुक्रमांक मयंक सिंह "Math Magic" 31 से 35
अनुक्रमांक प्रभात सोनी "Math Magic" 36 से 40
अनुक्रमांक राहुल त्रिपाठी "Math Magic" 41 से 45
अनुक्रमांक  रामकरण "Math Magic" 46 से 50
अनुक्रमांक संतोष कुमार गुप्ता "Math Magic" 51 से 55
चंद्रप्रकाश सिंह वैदिक गणित
 Life Science शिक्षण निर्देश
  • दिए गए प्रयोगों में से किसी एक नवीन एवं रुचिकर प्रयोग का चयन करें
  • चयनित प्रयोग की पाठ योजना बनाएं
  • प्रयोग को स्वयं करके देखें
  • प्रयोग की सामग्री के 10-20 सेट तैयार करें (जितने कक्षा में विद्यार्थी होंगे उतने सेट)
  • पाठ प्रस्तुतीकरण के समय एक सेट पहले से तैयार हो (मॉडल के रूप में)
  • अन्य सेट शिक्षक के साथ-साथ सभी विद्यार्थी बनाएं
  • प्रयोग से पूर्व शिक्षक द्वारा प्रयोग से संबंधित विज्ञान का सिद्धांत/प्रत्यय समझाया जाए
  • प्रयोग के चरण/सिद्धांत चार्ट द्वारा दर्शाए जाएं
चंद्रभाल शुक्ला monkey puzzle tree
नम्रता वर्मा living root bridge
रवि कुमार कन्हैया लाल नीलकुरिंजी

Social Science शिक्षण निर्देश
  • चयनित प्रयोग की पाठ योजना बनाएं
  • प्रयोग को स्वयं करके देखें
  • प्रयोग की सामग्री के 10-20 सेट तैयार करें (जितने कक्षा में विद्यार्थी होंगे उतने सेट)
  • पाठ प्रस्तुतीकरण के समय एक सेट पहले से तैयार हो (मॉडल के रूप में)
  • अन्य सेट शिक्षक के साथ-साथ सभी विद्यार्थी बनाएं
  • प्रयोग से पूर्व शिक्षक द्वारा प्रयोग से संबंधित विज्ञान का सिद्धांत/प्रत्यय समझाया जाए
  • प्रयोग के चरण/सिद्धांत चार्ट द्वारा दर्शाए जाएं
संदीप कुमार यादव Make Your Own Sundial
शोभा देवी Earth is Round
सुरेंद्र कुमार Spin of Earth
दिव्यानंद मिश्रा Spiral Spinner


Computer Science शिक्षण निर्देश

 अनुक्रमांक हेमराज सिंह वर्चुअल रियलिटी 
 अनुक्रमांक मनोज कुमार Binary number system
 अनुक्रमांक संतोष कुमार गुप्ता COMPUTER VIRUS
 अनुक्रमांक  OPERATIG SYSTEM


वाणिज्य शिक्षण निर्देश

 अनुक्रमांक आनंद कुमार उपभोक्ता जागरूकता: नहाने का साबुन

Home Science
 अनुक्रमांक 

32 EASY HOME SCIENCE EXPERIMENTS THAT LOOK LIKE A PURE MAGIC 

any one    

AGRICULTURAL SCIENCE
अनुक्रमांक अभिषेक कुमार मुरलीधर VERTICAL FARMING
अवधेश कुमार Hydroponics
नम्रता वर्मा multi layer farming
रवि कुमार कन्हैया लाल zero budget farming

अनुक्रमांक पंकज कुशवाहा धैर्य 
दिव्यानंद मिश्रा धैर्य


Teaching English 

मनीष श्रीवास The Ladder Game
प्रेरणा अवस्थी Run to the Board
रवि कुमार राजकरण English conversation
रोहित द्विवेदी 

रोशनी सोनी The Ladder Game 
संदीप कुमार यादव 

शोभा देवी 


संस्कृत शिक्षण

__________________________________________________________________________
Get rewarded for being fit: Dowload Growfitter app and by walking, running and much more.
Use referral code RAJEHCZS at the time of sign up.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

लघु शोध प्रबन्ध प्रकाशित

असाइनमेंट: शारीरिक शिक्षा एवं योग, माइनर—3, सेमेस्टर—4

Assignment: Physical Education and Yoga, Minor—3, Semester—4